Saturday, May 30, 2020

Why Donald Trump Terminating U.S Relations With WHO? क्यों अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प WHO के साथ रिश्ते ख़त्म कर रहे हैं ?

जबसे दिसंबर २०१९ से कोरोना वायरस की शुरुआत हुयी है इसमें सबसे ज्यादा पीड़ित कोई देश है, तो वो अमेरिका है। अमरीका और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO ) विवाद अभी दुनिया के लिए नया नहीं है।  अमरीका और दुनिया के बिगड़े हालातों को लेकर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पहले से ही WHO को जिम्मेदार मानते आए है।

 WHO के प्रबंध संचालक (DG )  डॉ. टेडरोस घेबरियेसुस  महामारी के  चलते काफी विवादित शख्स रहे है। दुनिया भर से और खास कर  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से हुए काफी आरोपों में उन्हें चीन का समर्थक होने का दावें  किये  है

WHO की नीव  इसी बात पर है की वो निष्पक्ष होकर काम करे।  लेकिन डॉ. टेडरोस चीन की हमेशासे ही वकालत की, कहा "चीन पारदर्शता से  WHO  को  जानकारी दे रहा है।  ट्रम्प का कहना था की यहाँ बीमारी संपर्क से फैलती है यह WHO  ने दुनिया को बताने में काफी देरी की , और चीन की जानकारी पर निर्भर अपनी रिपोर्ट दी  जोकि बाद में गलत साबित हुयी।

जनवरी की शुरआत में ताइवान के अधिकारियों ने विश्व स्वास्थ्य संगठन को एक नए वायरस के मानव-से-मानव संचरण का संकेत देते हुए जानकारी का संचार किया था। फिर भी विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया के बाकी हिस्सों के साथ इस महत्वपूर्ण जानकारी को साझा करने के लिए नहीं चुना, शायद राजनीतिक कारणों से।

चीन बनाम अमरीका.


कोरोना वायरस महामारी  के फैलने के पीछे अमेरिका के राष्ट्रपति इसमें चीन की साजिश बता रहे है।  दरअसल इसके पीछे उनकी चुनावी प्लान भी हो सकता है   आम अमेरिकी चीन को अपना प्रतियोगी देश मानता है और राष्ट्रपति ट्रंप की कोशिश है कि वह चीन को जिम्मेदार ठहराकर चुनाव में 'राष्ट्रवाद' का तड़का दे सके।  इसीलिए वह चीन से हर्जाना भी मांग चुके है।  यानी राष्ट्रपति ट्रंप कोरोना वायरस के पीछे उपजी गुस्सा को चीन की ओर मोड़ देना चाहते हैं और अपनी छवि कुछ ऐसी गढ़ने की कोशिश कर रहे हैं कि वह अमेरिका के दुश्मनों को बख्शने के मूड में नही है।

अमेरिका में बेरोजगारी दर महामंदी के बाद सबसे ऊंचे स्तर पर
अमेरिका में अप्रैल माह में बेरोजगारी की दर 14.7 प्रतिशत पर पहुंच गई है. यह महामंदी के बाद अमेरिका में बेरोजगारी की दर का सबसे ऊंचा स्तर है. माह के दौरान अमेरिका में 2.05 करोड़ लोग बेरोजगार हुए. यह एक माह में नौकरियों में कमी का नया रिकॉर्ड है. इससे पता चलता है कि कोरोना वायरस ने अमेरिका की अर्थव्यवस्था को कितनी बुरी तरह नुकसान पहुंचाया है


इसके साथ ही ओबामा ने अपने समर्थकों से राष्ट्रपति पद के चुनाव में पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन का समर्थन करने की अपील की जिनके तीन नवंबर को होने वाले चुनाव में ट्रम्प के खिलाफ मैदान में उतरने की संभावना है

डोनाल्ड ट्रम्प बोले,  "अमेरिका WHO  के साथ संबंध समाप्त कर रहा है। "

यह बताते हुए कि डब्लूएचओ के वित्त पोषण को अब अन्य वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य संगठनों में बदल दिया जाएगा, ट्रम्प ने चीन के खिलाफ कई फैसलों की घोषणा की, जिसमें कुछ चीनी नागरिकों को प्रवेश देने से इनकार करना और अमेरिका में चीनी निवेश के खिलाफ नियमों को कड़ा करना शामिल है।



होन्ग कोंग विवाद .
ट्रम्प ने यह भी घोषणा की कि चीन के नए नियंत्रणों के जवाब में अमेरिका हांगकांग के विशेष उपचार को समाप्त कर देगा।
उन्होंने कहा कि अमेरिका हांगकांग में निगरानी की चेतावनी के लिए अपनी यात्रा सलाहकार को संशोधित करेगा।

आंतराष्ट्रीय संगठन में चीन की बढ़ती नोकझोक को लेकर और WHO के अधिकारीयों के निष्पक्ष होने को लेकर ट्रम्प ने यह एलान किया की अमरीका WHO के साथ अपनी सभी रिश्ते ख़त्म कर रहा है। आपको यह बतादे की अमरीका बोहत पहले ही WHO फंडिंग रोक चूका है।


हमें जरूर बताए की यह ब्लॉग आपको कैसा लगा और अपने दोस्तों के साथ भीं इसे शेयर कीजिय। 

इंग्लिश में यह ब्लॉग पढ़ने लिए यहाँ क्लिक करे।

For English CLICK here.


Thank you !



1 comment:

जाणून घ्या निसर्ग चक्रीवादळ आणि त्याच्या दाहकते बद्दल संपूर्ण माहिती. चक्रीवादळ नेमके असते तरी काय ? (Nisarga Cyclone)

हवामानशास्त्रात, चक्रीवादळ हे मोठ्या प्रमाणात हवेतील द्रव्य असते जे कमी वातावरणाच्या दाबांच्या मजबूत केंद्राभोवती फिरते. चक्रीवादळ कमी दाबाच...